Join WhatsApp

Bihar Board 11th Admission Merit List 2024 (Download Link) – कक्षा 11वीं में नामांकन के लिए 1st मेरिट लिस्ट जारी, यहाँ से देखें

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Board 11th Admission Merit List 2024: वह सभी छात्र छात्राएं हैं जो मैट्रिक पास किए हैं और इंटर में नामांकन हेतु बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इंटरमीडिएट में नामांकन हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू किए गए थे जिसमें अपने भाग लेकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया था और विभाग की ओर से प्रथम मेरिट लिस्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी का यह इंतजार समाप्त हो चुका है क्योंकि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से प्रथम मेरिट लिस्ट को जारी कर दी गई है। आप सभी इस लेख में दिए गए लिंक के माध्यम से इसे चेक एवं डाउनलोड कर सकते हैं।

नमस्कार स्वागत करते हैं हम आप सभी को अपने इस नए लेख में, इस लेख में हम आप सभी को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से जारी होने वाले Bihar Board 11th Admission Merit List 2024 को डाउनलोड करने के लिए पूरी प्रक्रिया बताएंगे इसके अलावा नामांकन से संबंधित सभी जानकारी जैसे क्या सब आवश्यक जानकारी एवं दस्तावेज लगेंगे नामांकन प्रक्रिया कब से कब तक चलेगी यह सभी जानकारी बताने वाले हैं। इस सभी जानकारी को जानने के लिए आप इसलिए को अंत तक पढ़े और नीचे दिए गए महत्वपूर्ण लिंक का इस्तेमाल करके आप अपने मेरिट लिस्ट को डाउनलोड करें।

Bihar Board 11th Admission Merit List 2024 (2)
Bihar Board 11th Admission Merit List 2024 (2)

Bihar Board 11th Admission Merit List 2024 – Overview

Name of BoardBihar School Examination Board (BSEB)
ClassClass 11th (Intermediate)
Session2024-26
Article NameBihar Board 11th Admission Merit List 2024
Article CategoryMerit List
Merit List Release DateAnnounced Soon
Merit List Download ModeOnline
School Allocation for Enrollment June 2024
चयनित विकल्प या संकाय मे बदलाव की समय सीमा08 जून, 2024 से लेकर 11 जून, 2024 तक
Official Websitewww.ofssbihar.org

Bihar Board 11th 1st Merit List 2024?

आप सभी को बता दे कि जितने भी छात्र छात्राएं हैं मैट्रिक की परीक्षा पास करके 11वीं में नामांकन करवाना चाहते हैं और इसके लिए वह ऑनलाइन आवेदन किए थे तो आपको बता दे की आवेदन करते समय विद्यार्थी के पसंद के अनुसार 10 कॉलेज का नाम विभाग की ओर से मांगे गए थे। अब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से विद्यार्थी के पसंदीदा 10 कॉलेज में से किसी एक कॉलेज में नाम अलॉट किया जाएगा। और सभी छात्र-छात्राएं अपने-अपने अलॉट स्कूल कॉलेज में जाकर नामांकन प्राप्त कर सकते हैं।

Important Date of Bihar Board 11th Admission Merit List 2024?

ActivitiesDates
Bihar Board 11th Admission 2024 Date11 April 2024
Bihar Board 11th Admission 2024 Last Date26th April, 2024
चयनित विकल्प या संकाय मे बदलाव की समय सीमा08 जून, 2024 से लेकर 11 जून, 2024 तक
School Allocation for EnrollmentJune 2024
bihar board 11th merit list 2024 dateJune, 2024
School Enrollment EndedJune 2024
Spot Admission and Enrollment Process EndedJune 2024
Class 11th begin16 June 2024
Bihar Board 11th Admission 1st Merit List Release DateAnnounced Soon
Nomination starts in 1st roundAnnounced Soon
Nomination closed in 1st RoundAnnounced Soon
11th Classes Start DateAnnounced Soon

11वीं में नामांकन हेतु लगने वाले आवश्यक दस्तावेज?

यदि आप 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु विद्यालय या कॉलेज में जाते हैं तो आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता होगी जो इस प्रकार से है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • दसवीं का प्रवेश पत्र
  • अंक प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाती प्रमाण पत्र
  • स्कूल अलॉटमेंट लेटर
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म इत्यादि।

How to Download Bihar Board 11th 1st Merit List 2024?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा शैक्षणिक सत्र 2024 26 के इंटर में नामांकन हेतु जितने भी छात्र-छात्राएं ऑनलाइन आवेदन किए थे उन सभी का मेरिट लिस्ट जारी किया जा चुका है आप सभी नीचे बताए गए प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करते हुए उसे चेक एवं डाउनलोड कर सकते हैं।

  • Bihar Board 11th Admission Merit List को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको Login का एक विकल्प दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर या एप्लीकेशन नंबर के साथ-साथ पासवर्ड को दर्ज करके लॉगिन हो जाना है।
  • अब आपका प्रोफाइल आधिकारिक वेबसाइट पर खुल जाएगा यहां पर आपको School Allotment Letter डाउनलोड करने का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आपको डाउनलोड का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें। डाउनलोड करने के बाद आप चाहे तो इसे प्रिंट कर सकते हैं।

Important Link

BSEB Class 11 Admission DatesClick Here
1st Merit List Download LinkClick Here  (Link will be Active)
Official WebsiteClick Here

सारांश

उम्मीद करता हूं कि आप सभी छात्र-छात्राएं जो 11वीं में नामांकन हेतु बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित किए गए आवेदन प्रक्रिया में भाग लिए होंगे और आवेदन करने के बाद इस लेख में बताए गए प्रक्रिया से मेरिट लिस्ट को डाउनलोड करके अपना नामांकन प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इसी प्रकार की नई-नई जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप को अवश्य ज्वॉइन करें।

यह भी पढे >>

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

प्रभात कुमार BrHelp.in वेबसाइट के संस्थापक एवं प्रधान संपादक है। इन्हे पिछले 4 वर्षो का सरकारी योजना, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, नौकरी, तकनीक से संबंधित लेखन कार्य करने का अनुभव है। प्रभात बिहार के एक छोटे से जिले के रहने वाले है। स्नातक की पढ़ाई LNMU Darbhanga से कर रहे है, और साथ ही अपने अनुभव से आप सभी को यहां सरकारी योजना, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, नौकरी एवं तकनीक से संबंधित जानकारी देते है।

Leave a Comment

LNMU Semester 2 Admit Card Download Link Bihar Land Survey प्रपत्र-2 फार्म क्या है, और इस फार्म मे क्या जानकारी भरनी होती है? बिहार में हो रही विशेष भूमि सर्वेक्षण की पांच मुख्य विशेषताएं हर घर तिरंगा अभियान “Certificate” डाउनलोड करे, यहां से Bihar STET Result 2024 Download Link Out