Join WhatsApp

Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment 2024: बिहार लघु उद्यमी योजना का दूसरा किस्त इस दिन मिलेगा

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment 2024: बिहार लघु उद्यमी योजना के अंतर्गत लाभार्थी व्यक्ति जिनका पहला किस्त सफलतापूर्वक उनके बैंक खाते में प्राप्त हो चुका है। और वह दूसरे किस्त पुजारी होने का इंतजार कर रहे हैं उन सभी के लिए अच्छी खबर निकलकर सामने आ चुकी है। हम आप सभी को अपने इसलिए के माध्यम से Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment 2024 को कब जारी किया जाएगा। इससे संबंधित सभी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं।

नमस्कार स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस नए लेख में, आप सभी लाभार्थी व्यक्ति जो बिहार लघु उद्यमी योजना का पहला कि प्राप्त कर चुके हैं और वह दूसरे किसको जारी होने का इंतजार कर रहे हैं उनको बता दे सभी व्यक्तियों को तीन से चार दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा जो जिला के आरसीसी सेंटर में कराया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद दो-तीन दिनों के अंदर Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment 2024 की राशि बैंक खाते में डायरेक्ट भेज दिए जाएंगे।

Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment 2024
Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment 2024

Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment 2024 Overview

Name Of The DepartmentDepartment of Industries, Government of Bihar
योजना का नामBihar Laghu Udyami Yojana
Name Of The ArticleBihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment 2024
Apply ModeOnline
Academic Year2023-24
Benefits₹2,00,000
ChargesNill.
Online Apply Start DateUpdate Soon
Online Apply Last DateUpdate Soon
Official WebsiteClick Here

बिहार लघु उद्यमी योजना का दूसरा किस्त ₹1,00,000 इस दिन मिलेगा, दूसरा कि प्राप्त करने के लिए करने होंगे यह काम

वैसे लाभार्थी व्यक्ति जो बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत मिलने वाली प्रथम किस्त यानी ₹50,000 की राशि प्राप्त कर चुके हैं। और वह दूसरे किस्त के रूप में मिलने वाली ₹1,00,000 की राशि को प्राप्त होने का इंतजार कर रहे हैं। वैसे लाभार्थी व्यक्ति को बता दे की उद्योग विभाग बिहार सरकार की ओर से लघु उद्यमी योजना के तहत लाभार्थी व्यक्तियों के लिए प्रशिक्षण देने की तैयारी कर रहे हैं। जो भी लाभार्थी व्यक्ति इस प्रशिक्षण को पूरा करेंगे उन्हें ही अगली किस्त मिलेगी।

आप सभी को बता दे कि बिहार लघु उद्यमी योजना के लिए उद्योग विभाग लगातार काम कर रही है। ऐसे में जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं उन्हें आगे भी इस योजना का लाभ मिलता रहेगा।

किन्हें मिला है बिहार लघु उद्यमी योजना का लाभ?

आप सभी व्यक्ति को बता दे कि बिहार सरकार की ओर से कुछ दिन पहले ही जाति आधारित जनगणना करवाई थी। इसी क्रम में सरकार ने सभी परिवारों का आर्थिक सर्वे भी करवाया था। इस कारण में यह बात सामने आई की बड़ी संख्या में ऐसे परिवार हैं जिनकी मासिक आय ₹6000 से कम है। राज्य सरकार ने ऐसे परिवारों के लिए मुख्यमंत्री लघु उद्यमी योजना को शुरू किया। ऐसे परिवारों को सरकार के स्तर पर ₹2,00,000 की सहायता रोजगार शुरू करने के लिए दी जाती है। इस योजना का लाभ तीन किस्तों में दिया जाता है पहले किसने ₹50,000 दूसरे किस्त में ₹1,00,000 वहीं तीसरी किस्त में ₹50000 दिए जाते हैं।

Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment कब आएगी?

आप सभी लाभार्थी व्यक्तियों को बता दे कि बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत जिन व्यक्तियों को प्रथम किस्त के तौर पर ₹50000 की राशि प्राप्त हुई है। उनके लिए उद्योग विभाग बिहार सरकार की ओर से प्रशिक्षण देने की तैयारी कर रही है। पर आप जानकारी के अनुसार यह प्रशिक्षण आप सभी को अपने जिला के DRCC ऑफिस में दिए जाएंगे। यह प्रशिक्षण प्रक्रिया आपके अपने प्रोजेक्ट के अनुसार दिए जाएंगे। प्रशिक्षण प्रक्रिया को पूरा होने के बाद आप सभी के बैंक खाते में दूसरी किस्त के तौर पर ₹100000 की राशि भेजी जाएगी।

Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment को कब जारी किया जाएगा इसकी अभी तक कोई ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। ऐसे में आप सभी धैर्य बनाए रखें जैसे ही कोई नोटिफिकेशन या अपडेट उद्योग विभाग बिहार सरकार के द्वारा जारी किए जाते हैं हम आपको अपने टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से सबसे पहले अपडेट देंगे।

How to Apply Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment 2024?

आप सभी लाभार्थी व्यक्तियों को बता दे कि बिहार लघु उद्यमी योजना का दूसरा किस्त प्राप्त करने के लिए आप सभी को आवेदन करने होंगे। आवेदन में आपको आपके द्वारा प्रथम किस्त में प्राप्त हुए राशि को किस प्रकार से खर्च किए हैं। इसके सबूत देने होंगे तब जाकर आपका दूसरा किस बैंक खाते में पहुंचेंगे।

  • बिहार लघु उद्यमी योजना के अंतर्गत दूसरे किसको प्राप्त करने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों को इसके ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आना है।
  • यहां पर आपको Login का एक विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा यहां पर आपको अपना यूजर आईडी एवं पासवर्ड को दर्ज करना है। उसके बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने आपके प्रोफाइल का डैशबोर्ड दिखाई देने लगेगा। यहां पर आपको Eligible to Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment 2024 का विकास मिलेगा इस पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आवेदन करते समय जो प्रोजेक्ट आपने डाला था और उससे संबंधित जो टूलकिट आपने खरीदा है, उसकी पूरी जानकारी यहां पर दर्जकरें।
  • और आपको टूल कट खरीदने पर जो रसीद प्राप्त हुआ था उसको भी अपलोड करना होगा जिसे आप आसानी से अपलोड कर सकते हैं।
  • उसके बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर दें। किस प्रकार से आप आसानी से Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
  • आपको बता दे की दूसरी किस्त के लिए अभी आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किए गए हैं, ऐसे में आप सभी इंतजार करें इसके लिए समय निर्धारित किया जाएगा और ऑफिशल नोटिफिकेशन भी जारी किए जाएंगे।

Quick Link

Apply OnlineClick Here
Tulkit & MachineClick Here
Official NotificationClick Here

यह भी पढे >>

Deen Dayal Sparsh Yojana Scholarship 2024: पोस्ट ऑफिस दे रहा है विद्यार्थियों ₹6000 का छात्रवृत्ति, देख आवेदन प्रक्रिया

Inter Pass Scholarship Payment List 2024: इंटर पास छात्राओं को मिलने लगे ₹25000 की राशि, यहां से चेक करें

Bihar Desi Gaupalan Protosahan Yojana 2024-25: सरकार दे रही है, देशी गाय पालने पर 75% अनुदान, आवेदन शुरू

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

प्रभात कुमार BrHelp.in वेबसाइट के संस्थापक एवं प्रधान संपादक है। इन्हे पिछले 4 वर्षो का सरकारी योजना, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, नौकरी, तकनीक से संबंधित लेखन कार्य करने का अनुभव है। प्रभात बिहार के एक छोटे से जिले के रहने वाले है। स्नातक की पढ़ाई LNMU Darbhanga से कर रहे है, और साथ ही अपने अनुभव से आप सभी को यहां सरकारी योजना, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, नौकरी एवं तकनीक से संबंधित जानकारी देते है।

Leave a Comment

LNMU Semester 2 Admit Card Download Link Bihar Land Survey प्रपत्र-2 फार्म क्या है, और इस फार्म मे क्या जानकारी भरनी होती है? बिहार में हो रही विशेष भूमि सर्वेक्षण की पांच मुख्य विशेषताएं हर घर तिरंगा अभियान “Certificate” डाउनलोड करे, यहां से Bihar STET Result 2024 Download Link Out