Join WhatsApp

India Post Office Recruitment 2024 Notification Apply For 72,186 Post – GDS, MTS, Mail Guard, Postman

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

India Post Office Recruitment 2024: यदि आप भी 10वीं पास हैं, और पोस्टमैन एवं मेल गार्ड के पद पर सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सभी को बता दे की इंडिया पोस्ट की तरफ से बहुत ही अच्छी भर्ती निकल कर सामने आ रही है। India Post Office Recruitment 2024 Notification को जारी कर दिया गया है आप सभी हमारे इस नए लेख में सभी जानकारी को एक-एक कर स्टेप बाय स्टेप देख सकते हैं।

नमस्कार स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस नए लेख में, आप सभी अभ्यर्थी एवं उम्मीदवारों को बता दे की India Post Office Vacancy 2024 को भारतीय डाक विभाग के द्वारा निकाल दी गई है। भारतीय डाक में 72000 से अत्यधिक तारिक पदों पर पोस्टमैन सहित मेल गार्ड की छप्पर फाड़ भर्ती की जाएगी। India Post Office Bharti 2024 से संबंधित जानकारी जैसे आवश्यक दस्तावेज, योग्यता पात्रता, आवेदन शुल्क, आवेदन प्रक्रिया जैसी सभी जानकारी आपको हमारे इस लेख में विस्तार से बताई गई है जिसे आप सभी पढ़कर अपने आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके साथ ही इस भर्ती से संबंधित सभी प्रकार के लिंक इस लेख के अंत में दिए गए हैं।

India Post Office Recruitment 2024
India Post Office Recruitment 2024

India Post Office Recruitment 2024 Overview

Name of the MinistryMinistry of Communication
PostIndia Post
Name of the ArticleIndia Post Office Recruitment 2024
Type of ArticleLatest  Job
Who Can Apply?Every Eligible Applicant of India Can Apply.
Name of Post?GDS, MTS, Mail Guard, Postman
SalaryPlease Wait For Official Advertisement
Total Vacancies72186
Mode of Application?Online Only
Application Fees?Please Wait For Official Advertisement
Application Submission Start DateSoon
Application Submission End DateSoon
Official Websiteindiapostgdsonline.gov.in/#

इंडिया पोस्ट की ओर से पोस्टमैन सहित मेल गार्ड के 72 000 से अधिक पद के लिए निकाली गई भर्ती, देखें आधिकारिक सूचना एवं आवेदन प्रक्रिया

आप सभी अभ्यर्थी एवं उम्मीदवार जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उन सभी को बता दे की इंडिया पोस्ट की ओर से दसवीं पास अभ्यर्थियों के लिए एक अच्छी भारती लेकर सामने आई है। India Post Office Recruitment 2024 के तहत जो भी अभ्यर्थी दसवीं पास है और वह सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं। वह सभी India Post Office Bharti के लिए आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। यह भर्ती 72182 पदों के लिए हैं। जिसके लिए अधिसूचना को जारी कर दिया गया है। आवेदन प्रक्रिया को भी बहुत जल्द शुरू किया जाएगा इसके लिए आप इस लेख में बने रहे यहां पर जानकारी बताई गई है।

यदि आप सभी अभ्यर्थी इंडिया पोस्ट के द्वारा निकाली गई MTS, Mail Guard के पद पर नियुक्ति हेतु आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं वह सभी यहां पर दी गई जानकारी को ध्यान से फॉलो करें और अपने आवेदन प्रक्रिया को आसानी से पूरा करें, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आप सभी के पास कुछ आवश्यक दस्तावेज़ होने चाहिए जो यहां पर बताई गई है।

Notification Apply For 72,186 Post – GDS, MTS, Mail Guard, Postman

यदि आप सभी को हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी India Post Office Recruitment 2024 पसंद आई है। आप सभी उम्मीदवार जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं। और आप चाहते हैं कि इसी प्रकार की और अन्य जानकारी, भारत के अलग-अलग राज्यों में आने वाले नई-नई भर्तियों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप सभी हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन कर ले जहां पर हम आपको किसी भी प्रकार की कोई भर्ती आने पर सबसे पहले आप सभी तक अपडेट देते है।

State Wise Post Details of India Post Office Recruitment 2024?

आप सभी अभ्यर्थियों को बता दे कि भारत के अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग पदों की संख्या निर्धारित किए गए हैं। यहां पर दिए गए टेबल में आप सभी अपने राज्य में India Post Office Bharti 2024 के रिक्त सीटों की संख्या देख सकते हैं।

StateLocal LanguagePostmanMail Guard
AssamAssamese/Asomiya / Bengali/Bangla  / Bodo / Hindi / English93473
Andhra PradeshTelugu2289108
BiharHindi185195
ChhattisgarhHindi61316
DelhiHindi290320
GujaratGujarati452474
HaryanaHindi104324
Himachal PradeshHindi42307
Jammu & KashmirHindi / Urdu395NA
JharkhandHindi88914
KarnatakaKannada388790
KeralaMalayalam293074
Madhya PradeshHindi 206252
MaharashtraKonkani/Marathi9884147
North EastBengali / Hindi / English / Manipuri / English  / Mizo581NA
OdishaOriya153270
PunjabPunjabi182429
RajasthanHindi213563
West BengalBengali / Hindi / English / Nepali /5231155
UttarakhandHindi67408
Uttar PradeshHindi4992116
TelanganaTelugu155382
Tamil NaduTamil6130128
Total Post57,0191,125

Requierd Documents of India Post Office Recruitment 2024?

भारतीय डाक विभाग की ओर से आई इस नई भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को कुछ आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता होगी जो इस प्रकार से है।

  • आवेदक उम्मीदवार का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का नाम एवं आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • स्वघोषणा प्रमाण पत्र

Mandatory required eligibility for India Post Office Recruitment 2024!

इंडिया पोस्ट की ओर से आई इस नई भर्ती के लिए आवेदन करने वाले युवा उम्मीदवारों को कुछ अनिवार्य योग्यता पात्रता को पूरा करना होगा जो इस प्रकार से है।

Age Limit

  • आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होने चाहिए
  • आवेदक का अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष होने चाहिए।
  • आवेदक उम्मीदवार के आयु की गणना आवेदन करने के अंतिम तिथि से की जाएगी।

Required Education Qualification

  • वैसे उम्मीदवार जो भारत सरकार/ राज्य सरकार/ संघ शासित प्रदेशों द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा (जिसमें गणित एवं अंग्रेजी अनिवार्य या वैकल्पिक विषय से) पास किए हुए होंगे केवल वही इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं

Compulsory Knowledge of Local Language

  • वैसे उम्मीदवार जो India Post Office Recruitment 2024 के तहत आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं उन सभी को बता दे की उम्मीदवार स्थानीय भाषा (स्थानीय भाषा का नाम) का अध्ययन 10वीं कक्षा तक करना अनिवार्य है (अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में)

साइकिल चलाने का ज्ञान

  • सभी GDS पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को साइकिल चलाने का ज्ञान आवश्यक है। यदि किसी उम्मीदवार को स्कूटर या मोटरसाइकिल चलाने का ज्ञान है तो इसे साइकिल चलाने के ज्ञान के रूप में माना जा सकता है इस संबंध में एक घोषणा पत्र Annexure-।।। में प्रस्तुत करना होगा।

How to Apply Online India Post Office Recruitment 2024?

इंडिया पोस्ट की ओर से India Post Office Bharti 2024 मे भाग लेने की चाहत रखने वाले सभी अभ्यर्थी नीचे दिए गए जानकारी को फॉलो करते हुए अपने आवेदन प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर सकते हैं आवेदन प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी करनी होगी।

चरण – 1 पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करें

  • India Post Office Recruitment 2024 के लिए आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों जो अपना रजिस्ट्रेशन नहीं किए हैं वह सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  • इसके लिए सबसे पहले आप इंडिया पोस्ट के आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आए, यहां पर आप New Registration का विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक नया पेज आएगा, यहां पर आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जन्मतिथि, आधार कार्ड का नंबर, माता-पिता का नाम इत्यादि को दर्ज करना है। उसके बाद ईमेल आईडी एवं मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त कर यहां सत्यापन कर देना है।
  • और अंत में सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है, अब आपको एक यूजर आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त होगी जिसे आप संभाल कर रख ले।

चरण -2 पोर्टल में लॉगिन कर आवेदन शुल्क का भुगतान करें और CAF Download करके प्रिंट कर ले।

  • दुसरे चरण में आपको सबसे पहले अपने आवेदन फॉर्म भरने की शुल्क को जमा करें। आवेदन शुल्क का भुगतान आप ऑनलाइन यूपीआई, डेबिट, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से कर सकते हैं।
  • उसके बाद आप Fee Recipet Download कर ले, और अंत में CAF Download करके उसे भी प्रिंट कर लें।
  • इस प्रकार से आप India Post Office Recruitment 2024 के लिए अपने आवेदन प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर पाएंगे।

चरण – 3 पोर्टल में लॉगिन करने के बाद आवेदन फार्म भरे

  • अब आप पंजीकरण करने के बाद ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आए, Login के विकल्प पर क्लिक करें यहां पर आप अपना यूजर आईडी एवं पासवर्ड को दर्ज करके लॉगिन हो जाएं।
  • अब आपके सामने एक आवेदन फार्म आएगी इसमें आप अपना व्यक्तिगत जानकारी के अलावा शैक्षणिक योग्यता की जानकारी को दर्ज करें। आप किस पोस्ट के लिए आवेदन फॉर्म भर रहे हैं, इसकी भी जानकारी आपको यहां पर अपडेट करनी होगी।
  • और अंत में सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर दें, इससे आपका आवेदन प्रक्रिया पूरा हो जाएगा। और अंत में आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

Quick Link

irect LInksCandidate’s CornerNotification ( Link Will Active Soon )

Stage 1. Registration ( Link Will Active Soon )

Stage 2. Fee Payment ( Link Will Active Soon)

Stage 3. Apply Online (Link Will be Active Soon)
Join Our Telegram GroupClick Here
Official WebsiteClick Here

यह भी पढे >>

Bihar All District Bharti 2024: जाने बिहार के किस जिले में कौन सी भर्ती आई है, सभी जानकारी यहां पर मिलेंगे

Bihar Rojgar Mela Camp 2024: राज्य के सभी जिलों में लगेंगे रोजगार मेला, बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा अवसर

Bihar WRD Junior Engineer Bharti 2024: जल संसाधन विभाग में जेइ के 2,000 रिक्त पदों पर होगी भर्ती

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

प्रभात कुमार BrHelp.in वेबसाइट के संस्थापक एवं प्रधान संपादक है। इन्हे पिछले 4 वर्षो का सरकारी योजना, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, नौकरी, तकनीक से संबंधित लेखन कार्य करने का अनुभव है। प्रभात बिहार के एक छोटे से जिले के रहने वाले है। स्नातक की पढ़ाई LNMU Darbhanga से कर रहे है, और साथ ही अपने अनुभव से आप सभी को यहां सरकारी योजना, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, नौकरी एवं तकनीक से संबंधित जानकारी देते है।

Leave a Comment

LNMU Semester 2 Admit Card Download Link Bihar Land Survey प्रपत्र-2 फार्म क्या है, और इस फार्म मे क्या जानकारी भरनी होती है? बिहार में हो रही विशेष भूमि सर्वेक्षण की पांच मुख्य विशेषताएं हर घर तिरंगा अभियान “Certificate” डाउनलोड करे, यहां से Bihar STET Result 2024 Download Link Out