Join WhatsApp

Mera Ration 2.0 App Launch: मेरा राशन का नया ऐप लॉन्च, अब राशन कार्ड में नाम जोड़ने एवं काटने का काम खुद से करें

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Mera Ration 2.0 App Launch: देश सभी राशन कार्डधारकों को बता दे की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों के लिए Mera Ration 2.0 App Launch किया गया है। इस App के लांच होने के बाद आप सभी अब खुद से अपना डिजिटल राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा परिवार में किसी सदस्य का नाम काटने एवं जोड़ने का काम भी यही से कर सकते हैं। योर एप बड़े ही उपयोगी फीचर्स के साथ पूरे भारतवर्ष में लॉन्च किया गया है। आप सभी राशन कार्ड धारक इस ऐप का उपयोग करके बहुत सारे काम को आसान कर सकते हैं।

नमस्कार स्वागत है आप सभी नागरिकों को आज के हमारे इस नए लेख में, आप सभी को बता दे की सरकार की ओर से नई ऐप लॉन्च किया गया है। इस ऐप का नाम Mera Ration 2.0 रखा गया है। आपकी मदद से आप अपने राशन कार्ड से संबंधित सभी कार्य जैसे परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ना हो या हटाना हो। डिजिटल राशन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया सभी इसी अप के माध्यम से पूरा कर सकते हैं। आप सभी हमारे इस लेख (Mera Ration 2.0 App Launch) ध्यान से पढ़े जिसमें आपको इस ऐप से संबंधित सभी जानकारी एक-एक करके बताई गई है।

Mera Ration 2.0 App Launch
Mera Ration 2.0 App Launch

Mera Ration 2.0 App Launch Overview

Post NameMera Ration 2.0 App Launch
Post Date16/08/2024
Post TypeSarkari Yojana
DepartmentDepartment of Food & Public Distribution Government of India
App NameMera Ration 2.0
App DownloadOnline
कौन कर सकते है इस App का इस्तेमाल?देश के सभी राशन कार्ड धारक |
Official Websitenfsa.gov.in

Mera Ration 2.0 App क्या है?

Mera Ration 2.0 App के माध्यम से राशन कार्ड धारक परिवार को राशन कार्ड से जुड़ी अलग-अलग प्रकार की बहुत सारी सुविधाओं का लाभ मिलने वाला है। आप सभी को बता दे की राशन कार्ड धारकों के लिए पहले से ही Mera Ration App उपलब्ध था।  किंतु इस ऐप में ज्यादा सुविधाएं उपयोग करने वाले व्यक्तियों को नहीं मिलती थी। किसी को ध्यान में रखते हुए इस ऐप में बहुत सारे अपडेट करके इस नए रूप से Mera Ration 2.0 App के नाम से लांच किया गया है।

Mera Ration 2.0 App Launch होने के बाद आप सभी उपयोगकर्ताओं को अब विभिन्न प्रकार के सरकारी कार्यालय को चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। अब आप इसी ऐप से कर सकते हैं जिसे करने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के कार्यालय को चक्कर लगाने पड़ते थे। आप सभी नागरिकों से अनुरोध है यदि आप इस प्रकार की और अन्य जानकारी को सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर ले जहां पर आपको इस तरह की नई-नई अपडेट सबसे पहले दी जाती है।

Mera Ration 2.0 App के विशेषताएं एवं लाभ?

Mera Ration 2.0 App Launch होने के बाद आप सभी व्यक्तियों को इसके बहुत सारे विशेषताएं एवं लाभ मिलेंगे जो इस प्रकार से है।

  • Manage Family Details: राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों की जानकारी को मैनेज कर सकते हैं जैसे कि परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड से जोड़ना या हटाना है। क्या काम अब आप अपने घर बैठे इस ऐप के द्वारा कर सकते हैं।
  • Ration Entitlements:- अब आपके परिवार में जितने व्यक्ति हैं उन्हें कितना राशन दिया जाता है इसकी जानकारी इस ऐप के द्वारा आपको प्राप्त होती रहेगी।
  • Track My Ration: आपको मिलने वाले राशन आपके डीलर के यहां पहुंची है या नहीं इसकी भी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।
  • My Grievance: यदि आपका राशन कार्ड में कोई इशू या समस्या उत्पन्न होती है तो इसका इस्तेमाल करके आप इसे भी सॉल्व कर पाएंगे।
  • Ration Card Transfer: राशन कार्ड को किसी अन्य परिवार के सदस्य के नाम पर ट्रांसफर करना है तो यह कार्य भी अब आप इसी ऐप के माध्यम से कर पाएंगे।
  • Surrender Ration Card: यदि आपको राशन कार्ड के द्वारा मिलने वाले लाभ को नहीं प्राप्त करना है तो अब आप राशन कार्ड बंद करवा सकते हैं।
  • Near By FPS Shops: Mera Ration 2.0 अप के द्वारा आप अपने नजदीकी राशन विक्रेता के बारे में पता कर सकते हैं।
  • Sale Receipt: अगर आपने अपने राशन लेने के बाद रसीद नहीं लिया है तो आप इस ऐप ke माध्यम से ऑनलाइन रसीद प्राप्त कर सकते हैं।
  • Benefits Received From Government: राशन कार्ड के द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ मिलता है जिसकी जानकारी आपको इस ऐप के माध्यम से प्राप्त होंगे।

Mera Ration 2.0 App कैसे डाउनलोड करे?

Mera Ration 2.0 App Launch हो चुका है, यदि आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए जानकारी को फॉलो करें।

  • Mera Ration 2.0 App को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप सभी अपने स्मार्टफोन में Play Store नाम का एक ऐप मिलेगा इसे ओपन करें।
  • अब यहां पर ऊपर में आपको Search Box दिखेगा जिसमें आपको Mera Ration 2.0 लिखना है। उसके बाद सच के आइकॉन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने इसका ऐप दिखाई देने लगेगा, जिसे आप Install वाला बटन पर क्लिक करके डाउनलोड एवं इंस्टॉल अपने मोबाइल फोन में कर सकते हैं।

Mera Ration 2.0 App में Login & Sign Up कैसे करे?

  • Mera Ration 2.0 App आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड होकर इंस्टॉल हो जाए। तब आपको इस ऐप का लाभ प्राप्त करने के लिए साइन अप एवं लॉगिन करना होगा।
  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में मेरा राशन 2.0 पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आपको अपना आधार नंबर एवं कैप्चा को दर्ज करना है। उसके बाद OPT प्राप्त करें का विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको आधार से जुड़े हुए नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगी जिसको आप यहां पर दर्ज कर सत्यापन कर ले।
  • अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर इस ऐप का डैशबोर्ड दिखाई देने लगेगा, यहां पर आपको अपना राशन कार्ड का विवरण दिखाई देगा। प्रकार से आप अपने मोबाइल में Mera Ration 2.0 को साइन अप एवं Login कर पाएंगे।

मेरा राशन 2.0 ऐप में नए सदस्याओं का नाम कैसे जोड़े वही पुराने सदस्यों का नाम कैसे हटाए?

यहां पर अब आप जानेंगे कि कैसे राशन कार्ड में उपलब्ध पुराने सदस्यों का नाम कैसे हटाया जा सकता है वहीं नए सदस्यों का नाम कैसे जोड़ा जा सकता है।

  • मेरा राशन 2.0 एप्लीकेशन की मदद से यदि आप नए सदस्यों का नाम जोड़ना या पुराने सदस्यों का नाम हटाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आप इस एप्लीकेशन को ओपन करें।
  • डैशबोर्ड पर आपको Manage Family Details का विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करें।
  • अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपका राशन कार्ड में जितने भी व्यक्ति का नाम पहले से जुड़ा हुआ है, उसका लिस्ट दिखाई देने लगेगा।
  • अब आप जिस भी व्यक्ति का नाम इस राशन कार्ड से हटाना चाहते हैं उसके नाम के आगे दिए गए Delete के Icon पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको सभी जानकारी को दर्ज करना है उसके बाद सबमिट कर देना है। अब आपको रसीद मिलेगी जिसे आप डाउनलोड करके प्रिंट कर ले।

Add New Member

  • इस प्रकार से अब आप नए परिवार के सदस्य को नाम ऐड करना चाहते हैं, तो उसके लिए आप Mange Family Datails का विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपको Add New Member का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • अब आपको जिस भी व्यक्ति का नाम इस राशन कार्ड में ऐड करना है उसकी संपूर्ण जानकारी यहां पर दर्ज करें। उसके बाद आवश्यक दस्तावेज को अपलोड कर दें।
  • इस प्रकार से आप अपने आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर पाएंगे, अंत में आपको एक रसीद मिलेगी जिसे आप संभाल कर रख ले। इसकी मदद से आप अपने आवेदन को ट्रैक कर पाएंगे।

Mera Ration 2.0 के द्वारा राशन कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट या लिंक कैसे करें?

मेरा राशन 2.0 एप्लीकेशन के द्वारा यदि आप अपने राशन कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक या अपडेट करना चाहते हैं। तो इसके लिए बहुत ही आसान स्टेप हैं, जो आप नीचे बताएंगे जानकारी के माध्यम से फॉलो कर सकते हैं।

  • अपने राशन कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक ही अपडेट करने के लिए सबसे पहले आप Mera Ration 2.0 App को अपने मोबाइल में ओपन करें।
  • डैशबोर्ड पर आपको Pending Mobile Update का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • अब आपके मोबाइल के स्क्रीन पर राशन कार्ड में जिन सदस्यों का नाम शामिल है, उनका नाम दिखाई देने लगेगा।
  • अब आप जिस भी सदस्य का मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते हैं, पूर्ण सदस्य के नाम के आगे View के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके यहां पर सदस्य के मोबाइल नंबर के 10 अंकों को यहां दर्ज करें। उसके बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अंत में आपको उसे मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगी जिसे आप वहां दर्ज करके सत्यापन कर ले।
  • प्रकार से आप आसानी से किसी भी सदस्य जिनका नाम राशन कार्ड में शामिल है उनके मोबाइल नंबर को अपडेट कर पाएंगे।

Quick Link

For App Download Click Here
Official WebsiteClick Here
Join Telegram GroupJoin Now

यह भी पढे >>

Bihar Balu Mitra Portal – घर बैठे मिलेंगे बालू, मोबाइल से ऑनलाइन करें ऑर्डर

Bihar E Mutation Plus Portal – बिहार मे जमीन दाखिल-ख़ारिज के लिए नया पोर्टल लॉन्च, देखे नई आवेदन प्रक्रिया

Ration Card Ekyc Status Check 2024: राशन कार्ड में ई- केवाईसी हुआ है या नहीं, ऐसे से चेक करें

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

प्रभात कुमार BrHelp.in वेबसाइट के संस्थापक एवं प्रधान संपादक है। इन्हे पिछले 4 वर्षो का सरकारी योजना, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, नौकरी, तकनीक से संबंधित लेखन कार्य करने का अनुभव है। प्रभात बिहार के एक छोटे से जिले के रहने वाले है। स्नातक की पढ़ाई LNMU Darbhanga से कर रहे है, और साथ ही अपने अनुभव से आप सभी को यहां सरकारी योजना, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, नौकरी एवं तकनीक से संबंधित जानकारी देते है।

Leave a Comment

LNMU Semester 2 Admit Card Download Link Bihar Land Survey प्रपत्र-2 फार्म क्या है, और इस फार्म मे क्या जानकारी भरनी होती है? बिहार में हो रही विशेष भूमि सर्वेक्षण की पांच मुख्य विशेषताएं हर घर तिरंगा अभियान “Certificate” डाउनलोड करे, यहां से Bihar STET Result 2024 Download Link Out